india vs pakistan t20 world cup : 5 साल बाद 24 अक्टूबर को भिड़ेंगी दोनों टीमें,

india vs pakistan t20 world cup का इन्तजार कर रहे लोगो के लिए खबर सामने आई है जिसमे भारत और पाकिस्तान की टीमें 24 अक्टूबर को भिड़ सकती हैं। एक न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस हाईवोल्टेज मुकाबले की तारीख तय हो गई है। और यह मैच का दुबई के ग्राउंड […]

IND Vs PAk T20 World Cup
X

india vs pakistan t20 world cup का इन्तजार कर रहे लोगो के लिए खबर सामने आई है जिसमे भारत और पाकिस्तान की टीमें 24 अक्टूबर को भिड़ सकती हैं। एक न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस हाईवोल्टेज मुकाबले की तारीख तय हो गई है। और यह मैच का दुबई के ग्राउंड पर खेला जाएगा। हालांकि, अभी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।




भारत पाकिस्तान मैच का पिछला मुकाबला 2016 में खेला गया था। यह भी टी-20 वर्ल्ड कप मैच था। अभी तक दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में 5 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इन सभी में भारत ने पाकिस्तान को हराया है। ओवरऑल टी-20 की बात करें, तो भारत और पाकिस्तान ने 8 मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया ने 7 और पाकिस्तान ने 1 मैच जीता। 1 मैच भारत ने टाई के बाद बॉल आउट में जीता था।

IND Vs PAk T20 World Cup
IND Vs PAk T20 World Cup

पिछले महीने ICC ने ग्रुप का ऐलान किया था

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप UAE और ओमान में खेला जा रहा है। हालांकि पहले ये वर्ल्ड कप भारत में खेला जाना था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से ICC ने वेन्यू को बदल दिया। हालांकि इस टूर्नामेंट को BCCI ही होस्ट कर रहा है। ICC ने पिछले महीने ही वर्ल्ड कप ग्रुप का ऐलान कर दिया था।

भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में

भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है। ये दोनों टीमें ग्रुप-2 में हैं। और इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हैं। वहीं सुपर-12 के ग्रुप-1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज को रखा गया है। हर ग्रुप में 6-6 टीमें होंगी। ग्रुप की अन्य टीमों का फैसला वर्ल्ड कप के क्वालिफायर राउंड के नतीजों से तय होगा।




world cup में इस प्रकार होंगे मुकाबले-

  • शुरुआती राउंड में क्वालिफाइंग मैच खेले जाएंगे।
  • इसमें 8 टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। 4-4 टीमों के 2 ग्रुप बनाए गए हैं।
  • दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी।
  • और सुपर-12 में 6-6 के 2 ग्रुप बनाए गए हैं। एक टीम 5 मैच खेलेगी।
  • सुपर-12 ग्रुप 20 मार्च 2021 की रैंकिंग के आधार पर तय किए गए हैं।
  • सुपर-12 राउंड के बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।
  • सेमीफाइनल के बाद दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

यह खबर भी पढ़िए -

Tags:
Next Story
Share it