टाटा टिगोर ईवी सिंगल चार्ज पर चलेगी 306 किलोमीटर आइये जानते है कीमत

टाटा टिगोर ईवी भारत में हुई लांच  फेस्टिव सीजन से पहले टाटा मोटर्स ने टाटा टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च कर दिया है। टाटा ने कार की 11.99 लाख रुपए शुरुआती कीमत रखी है। टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक तीन वैरिएंट में मिलेंगी। टाटा मोटर्स ने नई टिगोर ईवी से 18 अगस्‍त को पेश किया था। […]

tata tigor ev
X

टाटा टिगोर ईवी भारत में हुई लांच फेस्टिव सीजन से पहले टाटा मोटर्स ने टाटा टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च कर दिया है। टाटा ने कार की 11.99 लाख रुपए शुरुआती कीमत रखी है। टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक तीन वैरिएंट में मिलेंगी। टाटा मोटर्स ने नई टिगोर ईवी से 18 अगस्‍त को पेश किया था।

जिपट्रॉन टेक्‍नेलॉजी से लैस होगी टाटा टिगोर ईवी

ये कार जिपट्रॉन टेक्‍नेलॉजी के साथ आएगी। नेक्‍सान ईवी के बाद टाटा मोटर्स की यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है, जो जिपट्रॉप टेक्‍नोलॉजी पर बेस्‍ड है। 26 Kw लीथियम ऑयन बैटरी पैक से लैस यह इलेक्ट्रिक कार महज 5.7 सेकेंड में 60 kmph की रफ्तार पकड़ लेगी। जो की काफी अच्छी बात है !

टाटा के मुताबिक, नई टाटा टिगोर ईवी तीन वैरिएंट में उपलबध होगी। इसमें टाटा टिगोर EV XE की कीमत 11.99 लाख रुपए, टाटा टिगोर EV XM की कीमत 12.49 लाख रुपए और टाटा टिगोर EV XZ+ की कीमत 12.99 लाख रुपए होगी।

सिंगल चार्ज पर 306 किलोमीटर चलेगी टिगोर ईवी

न्यू टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन को अगर आप एक बार फुल चार्ज करते है तो ये 306 किलोमीटरकी दूरी तक आप का साथ निभाएगी हालाँकि टाटा अब सभी पेट्रोल पंप में चार्जिंग पॉइंट लगाने के बारे में विचार कर रही है, अगर ऐसा होता है तो गृह्नको को काफी आसानी होगी अपनी कार को सफ़र के दौरान चार्ज करने में !

tata tigor ev
tata tigor ev

1 घंटे में 80% चार्ज हो जाएगी नई टाटा टिगोर

नई टाटा टिगोर ईवी (new टाटा टिगोर EV) को आप फास्‍ट चार्जर से 1 घंटे में 0 से 80 % तक चार्ज कर सकते है। और अगर आप घर पर इसे चार्ज करते है तो आप को करीब 8.5 घंटे में 0 से 80% चार्ज होने में समय लग सकता है। यह कार 15A के सॉकेट से चार्ज की जा सकती है। जो कि हमारे घर और ऑफिस में आसानी से उपलब्‍ध होते हैं।

टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में 55kW का इलेक्ट्रिक मोटर और 26kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक होगा, जो कि 74bhp (55kW) तक की पावर और 170Nm तक का टॉर्क जेनरेट करेगा। और साथ में टाटा कंपनी कार पर 8 साल के साथ 1,60,000 km तक बैटरी की वारंटी भी दे रही है।

वॉटर प्रूफ बैटरी सिस्टम भी मिलेगा

नई टाटा टिगोर ईवी सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो हिल एसेंट, हिल डिसेंट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्‍स, ABS और EBD के साथ कॉर्नरिंग स्‍टैबिलिटी कंट्रोल जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, यह कार IP67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर से लैस होगी। टाटा मोटर्स का दावा है कि नई टिगोर ईवी अब देश की सबसे सेफ इलेक्ट्रिक सेडान कार होगी। बता दें, भारत के इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टाटा मोटर्स ने 2017 में कदम रखा।

2021 टाटा टिगोर ईवी को मिली 4-स्टार रेटिंग

ग्लोबल NCAP के अनुसार, अपडेटेड टाटा टिगोर ईवी के टेस्ट स्कोर में एडल्ट ऑक्यूपेंट्स के लिए मैक्सिमम 17 में से 12 और चाइल्ड ऑक्यूपेंट्स के लिए 49 में से 37.24 स्कोर मिला है। जिसकी वजह से कार 4-स्टार रेटिंग में जगह बना पाई। NCAP की टेस्टिंग में टाटा टिगोर ईवी सिर और चेस्ट की सुरक्षा में यह अच्छी मानी गई।

टिगोर ईवी के चार वेरिएंट और उनकी कीमतें

मॉडल और कीमत (एक्सशोरूम)

  • XZ+DT. ₹13.14 लाख
  • XZ+. ₹12.99लाख
  • XM ₹12.49लाख
  • XE ₹11.99लाख

ये भी पढ़िए !

Tags:
Next Story
Share it