heat rash treatment : घमौरी को ठीक करने के घरेलू उपचार

heat rash treatment : नमस्कार दोस्तों एक बार फिर हम आप के लिए लेकर आये है ! Health Care Tips  गर्मियों में ज्यादातर लोग घमौरियों (heat rash) की समस्या से बहुत ही परेशान रहते हैं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप घमौरियों से आसानी से छुटकारा पा सकते […]

heat rash treatment : घमौरी को ठीक करने के घरेलू उपचार
X

heat rash treatment : नमस्कार दोस्तों एक बार फिर हम आप के लिए लेकर आये है ! Health Care Tips गर्मियों में ज्यादातर लोग घमौरियों (heat rash) की समस्या से बहुत ही परेशान रहते हैं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप घमौरियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

heat rash treatment
heat rash treatment

Get Rid of Prickly Heat in Summer: गर्मियों (prickly heat) में ज्यादातर लोग घमौरियों की समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं घमौरी में लगातार खुजली करने से शरीर पर लाल चकत्ते भी पड़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि घमौरी की समस्या होने से पहले ही इस समस्या से छुटकारा पाया जाएं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप घमौरियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. तो फिर चलिए जानते हैं.


ये भी पढ़िए | शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के घरेलु उपाय


घमौरी क्या होती है ( what is a heat rash)

अक्सर गर्मी के समय में घमौरी होती है जिसके वजह से हमारे त्वचा के कुछ हिस्सों में चुभन या जलन महसूस होती है.और शरीर में खुजली होना त्वचा का लाल पड़ना जैसी समस्या होने लगती है. घमौरियों में हमारे शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने उभर कर आ जाते है.ये आमतौर पर शरीर के उन हिस्सों में होता है जो कपड़ों से ढंके रहते हैं जैसे पीठ, गर्दन, जांघ प्राइवेट पार्ट और पेट

घमौरी को ठीक करने के घरेलू उपचार | home remedies to cure prickly heat

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) से घमौरियों का इलाज | heat rash treatment

मुल्तानी मिट्टी का भी उपयोग काफी समय से घमौरियों के इलाज के लिए किया जा रहा है. मुल्तानी मिट्टी के लाभकारी गुण लाल दानो के बंद पोर्स को खोलती है और स्किन को रिफ्रेश भी करती है. आप घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिक्स करके पेस्ट को उस जगह लगाइए जहाँ घमौरियों है. इसको 20 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा रोज करने पर आपकी घमौरियां ठीक हो जाएंगी.

अगर आप के चेहरे पर कील, मुहांसे, दाग, या पिम्पल है तो आप मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर भी लगा सकते है इसके लाभकारी गुण फेस को गोरा करने में बहुत ही लाभकारी है !


ये भी पढ़िए | Adhaar card में नाम पता सही करने का तरीका ,अब घर बैठे कर पाएंगे यह काम


बेकिंग सोडा (Baking Soda) का करें प्रयोग

बेकिंग सोडे में एंटीवैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं. इसके साथ ही ये गर्मी और पसीने की वजह से शरीर पर पैदा होने वाले संक्रमण को रोकता है और घमोरी को ठीक करने में मदद करता है. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 कटोरा पानी में मिलाकर शरीर के उस भाग पर लगाएं जहां घमौरियों हों. थोड़ी देर बाद धो दें. ऐसा दिन में 2 बार करें तो आपको घमौरियों में आराम मिल सकता है. गंभीर मामले में डाक्टर की सलाह ज़रूर लें !

घमौरियों को ठीक करने के आसान तरीके | heat rash remedies

  • कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यूब रख लें. और घमौरी वाली जगह पर बार बार लगाएं. दिन में इस नुस्खे को 2 बार करें
  • घर पर मिलने वाले एलोवेरा जैल लें. और इसे घमौरियों पर लगाएं. रात को सोते समय लगाएं. आप पाएंगे के आप को चमत्कारी लाभ मिलेगा
  • बेसन की कुछ मात्रा में पानी मिलाकर लेप बनाएं. लेप को घमौरी के स्थान पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इस उपाय को हर रोज एक बार करें.

Disclaimer:

इस आर्टिकल में बताई विधि, heat rash treatment के तरीक़ों व दावों की cheekhti awazen पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Tags:
Next Story
Share it