कबाड़ हो चुके Cooler को इस तरह से 500 Rs में बनाएं एकदम नया

नमस्कार दोस्तों अगर आपके घर में भी कोई पुराना कूलर रखा हुआ है जिसका इस्तेमाल सालों से नहीं हो रहा है तो आप ही से फेंके नहीं क्योंकि आप चाहे तो इस पुराने कबाड़ हो चुके कूलर को ही कम खर्च में नए जैसा बना सकते हैं। अगर आप नया कूलर खरीदते हैं तो इसमें […]

कबाड़ हो चुके Cooler को इस तरह से 500 Rs में बनाएं एकदम नया
X

नमस्कार दोस्तों अगर आपके घर में भी कोई पुराना कूलर रखा हुआ है जिसका इस्तेमाल सालों से नहीं हो रहा है तो आप ही से फेंके नहीं क्योंकि आप चाहे तो इस पुराने कबाड़ हो चुके कूलर को ही कम खर्च में नए जैसा बना सकते हैं। अगर आप नया कूलर खरीदते हैं तो इसमें ₹5000 से लेकर ₹10000 का खर्च आता है साथी अगर यह खराब हो जाए तो आपको इसकी मेंटेनेंस का खर्च भी उठाना पड़ता है जिसमें आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। अगर आप चाहें तो अपने घर में पुराने रखे हुए कूलर को नया बना सकते हैं वह भी सिर्फ ₹500 खर्च करके।

आपको यह बात बेशक मजाक लग रही होगी लेकिन आप चाहे तो सच में ऐसा किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने पुराने कूलर से एकदम नया कूलर जैसी कूलिंग हासिल कर सकते हैं और इसके लिए आपको परेशान होना नहीं पड़ेगा।

आपको पुराना कूलर नए जैसा बनाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि हम इसके लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको बस फॉलो करना है। इस टिप्स को फॉलो कर के आप ₹5000 से लेकर ₹10000 तक बचा सकते है!

अगर वाटर पंप ख़राब है तो ..

Amazon Buy Now Button Png - Buy Now From Amazon, Transparent Png , Transparent Png Image - PNGitem
आप के कूलर के लिए सबसे जरूरी होता है वाटर पंप जो टैंक से पानी को खींचकर ऊपर लेकर आता है और फिर इसे घास पर छोड़ता है जिससे घास गीली हो जाती है और जब हवा कूलर के अंदर आती है तो यह भी ठंडी हो जाती है जिससे आपका घर कूल हो जाता है। बता दें कि मार्केट में बेहद किफायती कीमत में यह पंप उपलब्ध है जिसे आप ₹100 से लेकर ₹200 के बीच खरीद सकते हैं। यह पंप आप खुद ही इंस्टॉल भी कर सकते हैं ऐसे में आपका काफी खर्च बचेगा।

Cooler के लिए खस की घास

आपने देखा होगा कि हर Cooler के पैनल में एक घास लगी रहती है जिस पर पानी गिरने के बाद Cooler ठंडा होता है। यह असल में खस की घास होती है। आप अगर इसे खरीदने जाएंगे तो यह ₹200 में तकरीबन 3 घास के पैनल आसानी से मिल जाएंगे जिन्हें आपको अपने कूलर के विंड पैनल पर फिट करना होता है। यह घास लगाने के बाद जब इस पर पानी पड़ता है तो आपका कूलर बेहतरीन कॉलिंग देता है ऐसे में सिर्फ ₹500 खर्च करके आपका कूलर एकदम नया हो जाएगा और आपको नया कूलर खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Amazon Buy Now Button Png - Buy Now From Amazon, Transparent Png , Transparent Png Image - PNGitemहमे उम्मीद है की आप को हमारा ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा अगर आप को ये पोस्ट पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारो के साथ शेयर ज़रूर करिए धन्यवाद

नए कूलर भी आप चेक कर सकते है

अगर आप नए कूलर लेना चाहते है तो आप नीचे दिए गये इन कूलर को भी चेक कर सकते है !

यह खबर भी पढ़िए !

Tags:
Next Story
Share it