Madhya Pradesh

MP Guest Teacher: एमपी में अतिथि शिक्षकों को बड़ा तोहफा, लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश के बाद शुरू हुई नियुक्ति की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश के अतीत शिक्षकों को बड़ा तोहफा मिला है नियुक्ति की मांग कर रहे अतिथि शिक्षकों के पक्ष में लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी करते हुए भर्ती के दिए निर्देश - MP Guest Teacher

MP Guest Teacher: मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों को बड़ा तोहफा देते हुए लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी किया है आदेश के अनुसार अब अतिथि शिक्षकों को दोबारा से सेवा का मौका दिया जाएगा. एमपी की सरकारी स्कूलों में जहां भी शिक्षकों के पद रिक्त हैं वहां दोबारा से अतिथि शिक्षकों को मौका दिया जाएगा, इस बार अतिथि शिक्षकों का कार्यकाल 10 महीने का निर्धारण किया गया है.

दरअसल शिक्षण सत्र समाप्त होने के बाद अतिथि शिक्षकों को हटा दिया गया था जिसके बाद अतिथि शिक्षकों द्वारा लगातार मांग उठाई जा रही थी कि उन्हें फिर से इस स्थान पर भर्ती किया जाए जिसको ध्यान में रखते हुए लोग शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी किया है हालांकि इस बार अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नए सिरे से होगी इसके लिए 15 जून तक पंजीयन करना होगा.

अतिथि शिक्षक दस माह के लिए रखे जाएंगे, यह नियुक्ति एक जुलाई से 30 अप्रैल तक के लिए रहेगी, अतिथि शिक्षकों की कई वर्षों से मांग है कि उनका कार्यकाल बीच में रोका नहीं जाए, जिन स्कूलों में नियमित शिक्षक नहीं हैं, वहां लगातार काम जारी रखने की मांग की जा रही है.

ALSO READ: Rewa News: यात्रीगण कृपया ध्यान दें इतने दिनों के लिए रद्द हुई रीवा बिलासपुर ट्रेन

GFMS Portal पर करना होगा पंजीकरण

नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए एक फिर से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है, नियुक्ति के पहले नवीन आवेदकों का पंजीयन एवं पूर्व पंजीकृत आवेदकों की जानकारी अपडेट करनी होगी, नए आवेदकों को GFMS Portal पर पंजीकरण करना होगा, साथ ही आधार E-KYC, शैक्षणिक एवं व्यवसायिक योग्यता की जानकारी, मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 या उसके बाद पास करने की जानकारी, पंजीकरण में दर्ज समस्त योग्यताओं की मूल अंकसूची लेकर संकुल प्राचार्य से आवेदन को ऑनलाइन सत्यापन कराना, संकुल प्राचार्य द्वारा पोर्टल पर ऑनलाइन सत्यापन के बाद स्कोर कार्ड जनरेट होगा.

ALSO READ: Mauganj News: अधिवक्ता संघ मऊगंज की कार्यकारिणी भंग, राज्य अधिवक्ता परिषद ने जारी किया आदेश

पूर्व से पंजीकृत आवेदकों को पुनः पंजीयन करने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे आवेदकों को नवीन शैक्षणिक एवं व्यवसायिक योग्यता की जानकारी अपडेट करना, आवेदक द्वारा योग्यताओं के अपडेशन के बाद संकुल प्राचार्य से ऑनलाइन सत्यापन कराया जाएगा. साथ ही प्राचार्य आवेदन में दर्ज सभी योग्यताओं का मूल दस्तावेजों से मिलान कर जानकारी सत्य पाए जाने पर पोर्टल से ऑनलाइन सत्यापन करेंगे.

ALSO READ: MP News: मध्य प्रदेश में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की आहट, बदले जाएंगे कई जिलों के कलेक्टर एसपी

इतना मिलेगा वेतन

प्रक्रिया शुरू करने के साथ नियुक्तिथि शिक्षकों के मानदेय का भी उल्लेख किया गया है, जिसमें वर्ग-1 में 18 हजार मानदेय मिलेगा, वर्ग 2 में 14 हजार व वर्ग -3 में 10 हजार मानदेय मिलेगा. अतिथि शिक्षकों का अनुबंध दस महीने के लिए होगा, शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों को आरक्षण भी मिलेगा.

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!